कैसे कम करें बाहर निकले पेट को अंदर

मतौर पर शरीर में चर्बी या चर्बी सबसे पहले पेट और कमर के हिस्से में जमा होने लगती है। इसलिए कई बार देखा जाता है कि लोग पूरे शरीर से मोटे नहीं होते हैं, लेकिन सिर्फ उनका पेट बाहर होता है या पेट बाहर होता है। पेट के सामान्य आकार के बाहर जो भी पेट दिखाई देता है, वह वास्तव में वसा होता है, जो धीरे-धीरे जमा हो जाता है।

चर्बी जमा होने का मुख्य कारण गलत खान-पान, गलत जीवनशैली और कुछ सामान्य गलतियां हैं। भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोटे न होने के बावजूद भी फिट नहीं हैं और पेट के चारों ओर बहुत अधिक चर्बी लेकर घूमते रहते हैं। (पेट कम करने की एक्सरसाइज) इन दिनों छोटे बच्चों और युवाओं में भी पेट खराब होने के मामले सामने आए हैं।

उपवास करे

सप्ताह में एक दिन उपवास करना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं। खाने की चीजें सामने आते ही अगर आप खुद पर काबू नहीं रख पा रहे हैं तो हफ्ते में एक दिन व्रत जरूर रखें।

इस दौरान केवल पेय पदार्थ या फल जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप आदि का सेवन करें। आप चाहें तो वेजिटेबल सलाद या फ्रूट सलाद खा सकते हैं। सलाद शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

नियमित रूप से योग

पेट की चर्बी कम करने  Remedies to reduce enlarged belly के लिए योगासन एक अच्छा विकल्प है। रोज सुबह नियमित रूप से योग करने से शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि योगासन चुनते समय केवल ऐसे योग का चुनाव करें जो पेट की चर्बी कम करे।

योग शरीर को हर तरह की बीमारियों से दूर रखता है। सूर्य नमस्कार, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पद्मासन, शलभासन की सभी गतिविधियों को रोजाना करना फायदेमंद हो सकता है।  मोटापा घटाने के लिए खान-पान में सुधार जरूरी है।

कुछ प्राकृतिक चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से वजन नियंत्रित रहता है। इसलिए यदि आप वजन कम करने के लिए बहुत मेहनत नहीं कर पाते हैं तो अपनाएं यहां बताए गए छोटे-छोटे उपाय। ये आपके बढ़ते वजन को कम कर देंगे।

पपीता नियमित रूप से खाएं। यह हर सीजन में मिल जाता है। लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है।

जंक फूड ना खाए

अगर आप बेली फैट कम करने को लेकर गंभीर हैं तो जंक फूड से दूर रहें क्योंकि जंक फूड तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। (पेट कम करने की एक्सरसाइज इमेज) कोशिश करें कि तेल मसाले कम खाएं। कई बार उबली हुई सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है। सामान्य आटे की जगह जौ और बेसन को मिलाकर चपाती खानी चाहिए.2. दही का सेवन करने से शरीर की फालतू चर्बी घट जाती है। छाछ का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करें।

*छोटी पीपल का बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े से छान लें। यह चूर्ण तीन ग्राम रोजाना सुबह के समय छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है।

*आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लेंं। कमर एकदम पतली हो जाएगी।

* ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली वस्तुओं से परहेज करें। शक्कर, आलू और चावल में अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है। ये चर्बी बढ़ाते हैं।

* केवल गेहूं के आटे की रोटी की बजाए गेहूं, सोयाबीन और चने के मिश्रित आटे की रोटी ज्यादा फायदेमंद है।

*रोज पत्तागोभी का जूस पिएं। पत्तागोभी में चर्बी घटाने के गुण होते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही

रहता है।

शहद

वजन घटाने या मोटापे के लिए भी शहद फायदेमंद होता है। रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में थोड़ी मात्रा में लाभकारी शहद मिलाकर पिएं और फर्क देखें। इससे आपके पेट पर जमा चर्बी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।

मोटापा कम नहीं हो रहा हो तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर लेते रहने से मोटापा कम होता है।

सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है, इसलिए इनका सेवन अधिक मात्रा में करें। केला और चीकू न खाएं। इनसे मोटापा बढ़ता है। पुदीने की चाय बनाकर पीने से मोटापा कम होता है।

सैर करना न भूलें

सुबह-शाम टहलने से शरीर फिट रहता है। पेट की चर्बी को दूर  Remedies to reduce enlarged belly करने के लिए रोज सुबह उठकर कुछ देर टहलने जाएं और रात के खाने के तुरंत बाद सोने के बजाय थोड़ी देर टहलें। इससे आप आसानी से अतिरिक्त कैलोरी को कम कर पाएंगे और अतिरिक्त बेली फैट को भी कम किया जा सकता है।

पुदीने से

पुदीना कई प्रकार से हमारी मदद करता है. जाहीर है पुदीने की चटनी आप भी खाते ही होंगे. लेकिन आपने शायद ही इसके होने वाले फ़ायदों पर गौर किया होगा. इसलिए आपको बता दें कि पुदीने की ताजी हरी पत्तियों की चटनी और चाय पीने से आपका वजन नियंत्रण में रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*