नशा छोड़ने का उपाय

नशा कोई भी हो शराब, गुटखा, तम्बाकू या कोई ओर निम्न उपचार से आप नशे की

लत से मुक्ति पा सकते हैं|

 अदरक के छोटे छोटे टुकड़े काट ले अब इन पर सेंधा नमक बुरक ले, अब इन टुकड़ो पर

निम्बू निचोड़ लेऔर इन टुकड़ो को धुप में सूखने के लिए रख दे। जब सूख जाए तो बस

हो गयी दवा तैयार।

अब जब भी किसी नशे की लत लगे तो ये टुकड़ा निकाला और चूसते रहो। ये अदरक

मुह में घुलती नहीं इसको आप सुबह से शाम तक मुह में रख सकते हैं। अब आप सोचोगे के ऐसा अदरक में क्या हैं तो सुनिए जब किसी आदमी को नशे की

लत लगती हैं तो उसकी बॉडी सल्फर की डिमांड करती हैं, और अगर हम सल्फर की

कमी शरीर में पूरी कर दे तो फिर बॉडी को ये नशे की उठने वाली तलब नहीं लगेगी।

ये प्रयोग आप 3 से 4 दिन करोगे तो ही आप नशा मुक्त हो जाओगे। अगर कोई बहुत

बड़ा नशेबाज हैं या रेगुलर ड्रिंक करते हैं तो उनको ये 7 से 8 दिन लग सकते हैं।

 सिगरेट या गुटखे की तलब हो तो इनकी जगह इलायची, सौंफ आदि ले सकते हैं। सिगरेट के ऑप्शन के रूप में ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट) या हर्बल सिगरेट यूज कर सकते हैं। हालांकि डल्यूएचओ ने ई-सिगरेट का विरोध किया है। फिर भी कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि कम मात्रा में यूज की जाए तो ये सिगरेट छोड़ने में मददगार हो सकती हैं। इनमें निकोटिन होता है, लेकिन कम मात्रा में।

तुलसी के पत्ते-

तुलसी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की अशुद्धियां को साफ करने का काम करते हैं। नियमित रूप से तुलसी के चार पत्ते सुबह चबाने से शराब पीने की इच्छा में कमी आती है, जिसके कारण शराब की लत से छुटकारा मिलता है

*जब भी शराब पीने की इच्छा परेशान करे, तो आप एक काम करें। एक चम्मच शहद में अदरक की 2 से 3 बूँदें मिलाकर सेवन करें। तुरन्त आपकी शराब पीने की इच्छा मर जायेगी। एक और सबसे आसान उपाय करें कि आप रोजाना अंगूर खायें, क्योंकि शराब अंगूर से ही बनी होती है, इसलिए इसे खाने से खुद-ब-खुद आपकी शराब की आदत छूट जायेगी।

*लिकोरिस रुट के सेवन से भी शराब की लत को छुड़ाया जा सकता है। ये एक तरह की जड़ी-बूटी है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये श्वांस नली और लिवर को साफ़ रखता है।

*शराब की लत को छुड़ाने में अजवाइन का नुस्खा बहुत उपयोगी साबित होता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है। ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। ये ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित कर शराब की लत को छुड़वाने में मदद करता है।

*शराब की लत से बचने के लिए ब्राम्ही का सेवन भी फायदेमंद होता है। क्योंकि ज्यादातर लोग टेंशन में शराब पीते हैं। मगर ब्राम्ही के उपयोग से दिमाग शांत रहता है।

*1 गिलास पानी में अजवाइन डालकर उसको तब तक उबालें जब तक वह आधा ना रह जाए। अब इस पानी को ठंडा होने के बाद पीएं। लगातार 1 महीने तक इस पानी को पीने से शराब पीने की इच्छा कम होगी।

करेले का रस और सेब का रस

करेले की सब्ज़ी कई लोगों को पसंद होगी। हालाँकि, कई लोग इसके कड़वेपन की वजह से इसकी सब्ज़ी नहीं खाते हैं। करेला नशा छुड़ाने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह ख़राब हुई किडनियों को भी स्वस्थ रखता है।गंभीर नशे जैसे अफ़ीम या इसके जैसे अन्य नशे की लत से परेशान लोगों को दिन में चार बार सेब के रस का सेवन करना चाहिए। नियमित इसके सेवन से व्यक्ति नशे की लत से छुटकारा पा सकता है।

अंगूर और खजूर से छुड़ाएँ नशे की लत

अंगूर, गंभीर नशे जैसे धतूरे, गाँजा, भांग और शराब के सेवन से पड़ने वाले बुरे प्रभावों से शरीर को बचाता है। इसके अलावा शराब छोड़ने के लिए अंगूर का सेवन सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।शायद आपको पता नहीं होगा कि प्राचीनकाल से ही शराब का नशा छुड़ाने के लिए खजूर का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप भी शराब की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो दिन में 2-3 बार खजूर का सेवन करें।

भरपूर पानी और मेथी के बीज का सेवन

भरपूर मात्रा में पानी के नियमित सेवन से शरीर से ज़हरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं, साथ ही नशे की लत से भी मुक्ति मिलती है। इसलिए दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी ज़रूर पीएँ।नशे की लत से मुक्ति पाने के लिए एक लीटर पानी में एक मुट्ठी मेथी के बीज को उबालकर उसे ठंडा करके पीएँ। इसके अलावा बीज को पीसकर पानी में मिलाकर रातभर रख दें और सुबह ख़ाली पेट खाएँ।

नींबू के सेवन से मिलेगी नशे से मुक्ति

विटामिन C के लिए नींबू सबसे अच्छा स्त्रोत है। यह प्राकृतिक रूप से शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकालकर प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है। नशे की लत से पीड़ित व्यक्तियों को रोज़ाना 3-4 नींबू का रस निकालकर ख़ाली पेट पीना चाहिए।

एकदम से नशा छोड़ें

ज्यादातर लोग धीरे-धीरे नशा छोड़ने के बारे में सोचते हैं। हालांकि, एक्सपर्ट्स इससे विपरीत सलाह देते हैं। "चिकित्सा सागर"  के अनुसार, अगर आप लत छोड़ना चाहते हैं, तो एकदम से नशे की चीजों से दूरी बना लें।*एलोपैथी मे शराब छुड़ाने के लिए मरीजों को डाइसल्फ्यूरियम नाम की दवा दी जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*