पाकिस्‍तानी हिंदुुओं को मिला न्‍याय

कस्‍टम विभाग की चोरी पकड़ी गई

     अखिल भारत हिन्‍दू महासभा व लाइफ वैल्‍यु फाउण्‍डेशन के नेतृत्‍व में 1 अक्‍टूबर, 2016 को ऐतिहासिक सफलता प्राप्‍त की गई। अखिल भारत हिन्‍दू महासभा के कार्यकारी अध्‍यक्ष पं0 बाबा नंद किशोर मिश्र व वरिष्‍ठ पत्रकार रवि रंजन सिंह नें बताया  कि पाकिस्‍तान से कुछ हिंदू  समूह बनाकर सन् 2014 में अपनी जान-माल व सम्‍मान  के  रक्षा हेतु मुनाबाब के रास्‍ते वैध रूप से हिंदुस्‍तान आ रहे थे, जिन्‍हें सीमा शुल्‍क के कुछ अधिकारियों नें रोक लिया और इनके पास कुल 1 किलो, 250 ग्रॉम सोना मिला जिसे उपरोक्‍त अधिकारियों नें जब्‍त कर लिये। काफी लंबे संघर्ष के बाद पाकिस्‍तानी हिंदुओं के जब्‍त सोने को वापस दिलाये गये।

munabao

     सनद रहे कि जब उपरोक्‍त पाकिस्‍तानी हिंदुओं को सीमा शुल्‍क के अधिकारियों नें जब पकड़ा तो उसमें वे इन हिंदुओं को यह दिखाया कि ये सोने के गहने पहने थे व छिपाये थे। जबकि  बाद में हिंदू महासभा के वरिष्‍ठ नेता पं बाबा नंद किशोर मिश्र, पदम राम जांगीड़ व सरदार रविरंजन सिंह के भारी दबाव में जांच हुई तो कस्‍टम विभाग के उच्‍च अथारिटी के जांच में यह बात सामने आई कि  दो में से एक चीज हो सकती है, वो ये कि पाकिस्‍तानी हिन्‍दू या तो आभूषण पहने होंगे या छिपाये होंगे। सनद रहे कि यदि कोई हाथ में कड़ा आदि  पहनता है तो  पूरी बाह के कपड़े पहनने पर वह कड़ा ढँक जाता  है तो उसमें कोई क्‍या कर सकता है। अंतत: यह निर्णय हुआ कि ये पाकिस्‍तानी आभूषण पहने थे।

badmer-baba

सच्‍चाई कुछ और थी  

     सच यह है कि कस्‍टम विभाग के कुछ भ्रष्‍ट अधिकारियों नें जब उनके आभूषण को पकड़ा तो इनके सोने को सरकारी रिकॉर्ड में पूर्णरूपेण शुद्ध नहीं बताया ज‍बकि उनके सोने के आभूषण शत प्रतिशत पूर्णरूपेण शुद्ध थे।

ravi-singh-on-custom-office

     सीमा शुल्‍क के अधिकारी लूट-घसोट करने के इरादे से इन  पाकिस्‍तानी हिंदुओं के सोने को  सिर्फ 54 प्रतिशत शुद्ध यानी सरकारी कागजों में पूरा शुद्ध था ही नहीं। सही मायने में देखा जाए तो कस्‍टम अधिकारियों की मंशा यह थी कि जब वे  पाकिस्‍तानी हिंदुओं के सोने आभूषणों को नीलामी करेंगे तब  कीमत से मिले धन को आधा सरकारी खजाने में जमा कर देंगे और आधा स्‍वयं रख लेंगे क्‍योंकि सोना शुद्ध खरा था।  मगर उपरोक्‍त तीन पाकिस्‍तानी हिंदुओं के हितैषी बाबा नंद किशोर मिश्रा, पदम राम जांगीड़ व सरदार रविरंजन सिंह नें कस्‍टम विभाग के अधिकारियों के सारे खेल को बिगाड़ दिया।

और तो और सीमा शुल्‍क के अधिकारियों नें पाकिस्‍तानी हिंदुओं के ऊपर 70,000 हजार का जुर्माना भी लगाया था। बाद में जब सही जांच हुआ तब सीमा शुल्‍क कमेटी नें पाकिस्‍तानी हिंदुओं के  70,000 हजार रूपये को ब्‍याज सहित यानी कुल 84,000 रूपये वापस किया।

baba-wid-pak-hindu

pak-boy-wid-baba-ji

     इन पाकिस्‍तानी हिंदुओं के सहायता के लिए अखिल भारत हिन्‍दू महासभा के कार्यकारी अध्‍यक्ष पं बाबा नंद किशोर मिश्र, राष्‍ट्रीय  उपाध्‍यक्ष पदम राम जांगीड़ व राष्‍ट्रीय कार्यालय मंत्री सरदार रविरंजन सिंह नें काफी सहायता की। पाकिस्‍तानी हिंदुओं नें भी उपरोक्‍त तीनों लोगों का हृदय से आभार जताया।