आदिवासियों का समग्र विकास सरकार की प्राथमिकता

नई दिल्ली, 24 अक्टूबबर 2016 !केन्द्रीय जनजाति मामलों के मंत्री श्री जुएल ओराम ने कहा कि आदिवासी जनजीवन का समग्र विकास सरकार की प्राथमिकता है। आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा, रोजगार, आत्मनिर्भरता, स्वास्थ्य एवं स्वावलंबन के लिए हम प्रयासरत हैं। इसी उद्देश्य से राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव 2016 का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कल इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में करेंगे जिसमें देश भर से हजारों आदिवासी भाग लेंगे। चार दिवसीय इस महोत्सव में अनेक सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यक्रमों को भी आयोजित किया जाएगा।

श्री जुएल ओराम अपने निवास स्थान पर सुखी परिवार अभियान के प्रणेता एवं आदिवासी जनजीवन के मसीहा गणि राजेन्द्र विजय की सन्निधि में उक्त उद्गार व्यक्त किए। उन्हांेने महोत्सव में गणि राजेन्द्र विजयजी को विशेष रूप से आमंत्रित करते हुए कहा कि आपने गुजरात के आदिवासी इलाकांे में शिक्षा, सेवा, स्वास्थ्य, जनकल्याण, नशामुक्ति एवं महिला विकास के अनेक कार्यक्रम  संचालित किए हैं।

 श्री जुएल ओराम ने कहा कि आदिवासी उत्थान और उन्नयन के लिए सुखी परिवार अभियान जैसा रचनात्मक संगठन आगे आया है यह प्रसन्नता की बात है। आज सरकारी योजनाओं को सही रूप में क्रियान्वित करने के लिए ऐसे संगठनों और संस्थाओं की आवश्यकता है जो सही अर्थ में लोगों का कल्याण कर सके। उन्होंने गणि राजेन्द्र विजयजी के प्रयत्नों की सराहना की। इस अवसर पर सुखी परिवार फाउंडेशन के संयोजक एवं समृद्ध सुखी परिवार के संपादक श्री ललित गर्ग ने श्री जुएल ओराम को सुखी परिवार फाउंडेशन द्वारा आदिवासी क्षेत्रों में संचालित हो रही गतिविधियों की जानकारी दी।

गणि राजेन्द्र विजय ने आदिवासी अंचल में संचालित हो रही जनकल्याणकारी गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि अहिंसा आज विश्व की जरूरत बन गया है। हिंसा के इस युग में अहिंसा की स्थापना के लिए संतों के साथ-साथ सत्ता को भी प्रयास करने चाहिए। आर्थिक व्यवस्था बदले बिना कोई भी व्यवस्था सफल नहीं हो सकती।

गणि राजेन्द्र विजय ने आदिवासी अहिंसक ग्राम योजना की जानकारी देते हुए बताया कि सुखी परिवार फाउंडेशन की यह एक अभिनव आदिवासी उत्थान की योजना है जिसके अंतर्गत आदिवासी लोगों को निःशुल्क आवास उपलब्ध कराया जाएगा और इसके साथ-साथ आदिवासी लोगांे के लिए शिक्षा, सेवा, संस्कार-निर्माण, नशामुक्ति एवं महिला उत्थान के उपक्रम किये जायेंगे।